Thursday 5 August 2010

गोल्ड ईटीएफ में निवेश करे

यदि आप एक रूढ़िवादी / conservative निवेशक हैं तो आपके पोर्टफोलियो का 15-20 फीसदी के आसपास सोने में निवेशित होना चाहिए. आक्रामक निवेशक पोर्टफोलियो का 5-10 फीसदी तक ही गोल्ड में निवेश कर जोखिम उठा सकते हैं.

गोल्ड ईटीएफ के माध्यम से निवेश करे क्युकी वे असल (Actual) सोना खरीदने की तुलना में सुरक्षित और लागत प्रभावी हैं. ईटीएफ Fund आपके लिए सोना खरीदता है और आपके डीमैट खाते में इकाइयों (units) के रूप में इसका उल्लेख किया जाता है. इसका मतलब है एक खरीदार के लिए एक बैंक की तिजोरी या अन्य भंडारण पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. ईटीएफ के द्वारा आप 1g सोने को भी खरीद सकते हैं और इसमें जौहरी या बैंक का कोई प्रोफिट मार्जिन शामिल नहीं होता. इसके अलावा, निवेशक ईटीएफ को आसानी से बेच सकता हैं. 

ईटीएफ अधिक कर (टैक्स) कुशल भी होते हैं. अगर आप भौतिक (Actual) सोना खरीदते हैं तो तिन वर्ष के भीतर बेचने पर आपको अल्पावधि (शोर्ट-टर्म) पूंजी लाभ कर (टैक्स) देना पड़ता हैं जबकि ईटीएफ के मामले में, एक वर्ष के बाद इकाइंयो को बेचने पर लंबी अवधि (लॉन्ग-टर्म) कर (टैक्स) लगता हैं. के पूंजी लाभ (यानि 10 या 20 प्रतिशत, सूचीकरण लाभ के साथ). 

मेरी सलाह में आप गोल्ड इटीऍफ़ को अपने पोर्टफोलियो में जरुर तवज्जो दे और भौतिक (Actual) सोना खरीदने के बजाय ईटीएफ में निवेश करे.
(सौ. बिज़नस स्टेंडर्ड)

No comments:

Post a Comment